शाकाहार से सेहतमंद रह सकता है दिल

शाकाहार से सेहतमंद रह सकता है दिल

सेहतराग टीम

भोजन में शाकाहार या मांसाहार की पसंद को लेकर पूरी दुनिया सदियों से दो खेमों में बंटी है। दोनों में कौन बेहतर है इसे लेकर बहस होती रहती है। हालांकि सच्‍चाई ये है कि दोनों ही तरह के भोजन के अपने-अपने लाभ या हानि है। कई तरह के प्रोटीन मांसाहार में भरपूर मात्रा में मिलते हैं जबकि शाकाहारियों में इनकी कमी होती है।

वहीं दूसरी ओर भोजन में शाकाहार को प्राथमिकता दिए जाने का संबंध दिल की बेहतर सेहत से हो सकता है और दिल की बीमारियों का खतरा मांसाहार का सेवन करने वालों को अधिक होता है। एक अध्ययन में यह दावा किया गया है।

अमेरिका में जॉन्स होपकिन्स ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में सहायक प्रोफेसर कैसी एम रेबहोल्ज ने कहा, ‘हमारा अध्ययन यह सुझाव देता है कि वनस्पति आधारित भोजन ज्यादा खाने और पशु आधारित भोजन कम खाने से दिल का दौरा पड़ने, आघात और हृदय से जुड़ी अन्य बीमारियों का खतरा कम हो सकता है।’ 

यह अध्ययन अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। इसमें 10 हजार से अधिक अमेरिकी वयस्कों के भोजन की जानकारियों के डेटाबेस की समीक्षा की गई। इन वयस्कों की 1987 से 2016 तक खानपान के आधार पर निगरानी की गई और उन्हें अध्ययन की शुरुआत में दिल की कोई बीमारी नहीं थी।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।